गूगल के इस एप्लिकेशन में अब AI फीचर भी दिखेंगे, आसानी से होगी ड्राफ्टिंग

गूगल के इस एप्लिकेशन में अब AI फीचर भी दिखेंगे, आसानी से होगी ड्राफ्टिंग: हाल ही में Google ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक, गूगल अपने ज्यादातर एप्लिकेशंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड फीचर्स का इस्तेमाल करने जा रहा है।

 


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हर दिन कुछ न कुछ नया शोध किया जा रहा है।Microsoft द्वारा Chat Gpt आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर लॉन्च करने के बाद Google ने भी अपना बार्ड लॉन्च किया। अब गूगल अपने एप्लीकेशंस जैसे जीमेल, डॉक्स में एआई आधारित फीचर देने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा चैट जीपीटी के लॉन्च के बाद, लोगों को लगा कि गूगल के सर्च इंजन का ताज माइक्रोसॉफ्ट के पास जाने की संभावना है लेकिन गूगल अभी अपना ताज छोड़ने को तैयार नहीं है। यह दिन-ब-दिन कई नए फीचर भी जोड़ रहा है।

कंपनी ने कहा कि करीब 25 साल से गूगल तरह-तरह के स्मार्ट उत्पाद बनाकर लोगों की मदद कर रहा है। गूगल खोज से लेकर विभिन्न मानचित्रों तक की सेवाएं प्रदान कर रहा है। चाहे स्मार्ट कंपोजर हो, स्मार्ट रिप्लाई हो या फिर ऑनलाइन मीटिंग, गूगल ने इसे प्रोफेशनल बना दिया है। Google ने कहा कि वे वर्कस्पेस यूजर्स के लिए AI का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। वे निर्माण संबंध और जुड़ाव का अनुभव करने जा रहे हैं जैसे पहले कभी नहीं किया। 

शुरुआती दिनों में गूगल जीमेल और गूगल डॉक्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित राइटिंग फीचर जोड़ने जा रहा है। प्रारंभ में ये सुविधाएँ सभी के लिए उपलब्ध नहीं होंगी, लेकिन कुछ ज्ञात व्यक्तियों तक सीमित होंगी जो इन सुविधाओं का परीक्षण कर सकते हैं। साथ ही शुरुआत में इसमें केवल अंग्रेजी भाषा की सुविधा है और इसे सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा। 

कैसे काम करेंगे ये फीचर्स?

गूगल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित फीचर्स के बारे में बात करते हुए कहा कि इन फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए अगर आप गूगल डॉक्स या जीमेल का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको किसी टॉपिक के बारे में लिखना है तो यूजर्स को सिर्फ उसी टॉपिक के बारे में लिखना होगा। जिसके बाद यूजर्स को एक ड्राफ्ट दिखाई देगा जिसमें यूजर्स खुद ड्राफ्ट को एडिट कर फाइनल ऑप दे सकेंगे जिससे यूजर्स का काम काफी आसान हो जाएगा.इन फीचर्स की मदद से यूजर्स के लिए यह काफी आसान हो जाएगा. कार्यस्थल उपयोगकर्ताओं को सारांशित करने, निजीकरण करने, मसौदे का जवाब देने के लिए।

No comments

Powered by Blogger.