Aadhar Card Update: UIDAI ने लोगों के फायदे के ल‍िए शुरू की यह सुव‍िधा

UIDAI : हाल ही में UIDAI ने आधार अपडेट नियम में एक बड़ा बदलाव किया है, UIDAI Unique Identification Authority of India ने हाल ही में लोगों की सुविधा के लिए आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा शुरू की है। 

इस तारीख तक आधार को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है

अगर आप भी अपना आधार अपडेट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। जी हां, हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार कार्ड अपडेट चाहने वाले सभी लोगों को 14 जून तक आधार दस्तावेज का मुफ्त ऑनलाइन अपडेट उपलब्ध कराया है। यानी अब आपको पहले की तरह एक तय रकम नहीं चुकानी होगी।

अभी तक आधार अपडेट कराने के लिए 25 रुपये चार्ज देना पड़ता था। लेकिन अब नियमों में बदलाव के बाद 14 जून तक कोई शुल्क नहीं लगेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 जून तक मुफ्त में आधार दस्तावेज को ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है। यानी अब आपको पहले की तरह एक तय रकम नहीं चुकानी होगी।

 



यूआईडीएआई द्वारा साप्ताहिक घोषित किया गया

यह जानकारी यूआईडीएआई ने एक आधिकारिक बयान में दी है। जिसमें उन्होंने बताया कि पहले आधार अपडेट के लिए 25 रुपये देने पड़ते थे, अभी तक लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज अपडेट कराने के लिए 25 रुपये देने पड़ते थे.एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 'भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों को अपने आधार दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है। इस कदम से लाखों लोगों को फायदा होगा। 

यह सुविधा अगले तीन महीने तक जारी रहेगी

आधार कार्ड अपडेशन की यह सुविधा अगले तीन महीने तक जारी रहेगी।अर्थात् यह सुविधा 15 मार्च से 14 जून 2023 तक उपलब्ध है।आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के जनसांख्यिकीय परिवर्तन के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार, आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल में कम से कम एक बार अपने सहायक दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं।

हालांकि, बयान में कहा गया है कि सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क लिया जाता रहेगा।
इस लेख को अपने प्रियजनों के साथ साझा करें।

No comments

Powered by Blogger.