कोई आपके स्मार्टफोन की जासूसी तो नहीं कर रहा? इस तरह से चेक करें

कोई आपके स्मार्टफोन की जासूसी तो नहीं कर रहा? इस तरह से चेक करें:  एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यह पोस्ट 6 अलग-अलग तरकीबें दिखाती है जो आपको बताएगी कि कोई वास्तव में आपके स्मार्टफोन की जासूसी कर रहा है या नहीं।

भारत में 90 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज के तेजी से भागते समय में इंटरनेट और स्मार्टफोन जीवन का स्थायी हिस्सा बन गए हैं। स्मार्टफोन और इंटरनेट ने आम आदमी की कई जरूरतों और सुविधाओं को बेहद आसान बना दिया है। लेकिन समय के साथ, ये सरल सुविधाएं प्रदान करने वाले स्मार्टफोन कभी-कभी खतरा बन जाते हैं। विभिन्न हैकर्स या जासूसों द्वारा कई वेबसाइटों या फोन को हैक करने या जासूसी करने के कई मामले देखे गए हैं। लेकिन कई वास्‍तविक मामलों में इंटरनेट यूजर्स को यह नहीं पता होता है कि इस तरह से जासूसी किए जा रहे स्‍मार्टफोन की पहचान कैसे की जाए? इस पोस्ट में, हम आपको छह अलग-अलग तरकीबें पेश करेंगे जो आपको कुछ सुराग देंगी कि कोई वास्तव में आपके स्मार्टफोन की जासूसी कर रहा है या नहीं। 

 

कोई आपके स्मार्टफोन की जासूसी तो नहीं कर रहा? इस तरह से चेक करें

अज्ञात अनुप्रयोग

अक्सर ऐसा भी होता है कि आप रोजाना ढेर सारे एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं और बाद में उन्हें अनइंस्टॉल कर देते हैं। लेकिन कई बार अनजान वेबसाइट से डाउनलोड किया गया यह एप्लिकेशन बहुत ही खतरनाक विकल्प होता है। जासूसी के लिए बनाए गए ऐसे कई कंट्रोल ऐप आपके डेटा का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे समय में, यदि आपने अपनी गैलरी में स्थापित सभी एप्लिकेशनों में से कोई एप्लिकेशन डाउनलोड किया है, तो उसे तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। या ऐसे ऐप्स को खोजने के लिए आप नेट नैनी, कैस्पर स्काई सेफ किड्स या नॉर्टन फैमिली का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कार्य क्षमता में कमी

अक्सर बहुत ज्यादा जगह लेने वाले ऐप्लिकेशन इस्तेमाल करने से भी फोन की परफॉर्मेंस कम हो जाती है। लेकिन अगर आपके द्वारा ऐसे कोई ऐप या कोई मेमोरी हॉगिंग गतिविधियां नहीं की जाती हैं और अचानक फोन की परफॉर्मेंस कम हो जाती है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्‍योंकि आपके फोन में स्‍पायवेयर लगातार आपका डेटा कलेक्‍ट कर रहा है। जो फोन की बैटरी में लगातार काम करके फोन की कार्यक्षमता को कम कर देता है। 

बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है

आमतौर पर एक बड़ा एप्लिकेशन बहुत अधिक बैटरी की खपत करता है। और बैटरी समय-समय पर खराब होती रहती है। लेकिन अगर आप अपने ऐप्स, फोन और बैटरी के उपयोग के प्रदर्शन की जांच करते हैं और आपको अचानक बैटरी के प्रदर्शन में बड़ी गिरावट दिखाई देती है, तो यह स्पाईवेयर के कारण हो सकता है। जिसे आसानी से ढूंढ पाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कई एप्लीकेशन में इतनी ज्यादा power की जरुरत होती है कि कई बार हमें भी हैरानी हो जाती है. 

फोन गर्म हो जाता है

फोन का उपयोग करते समय, एप्लिकेशन का उपयोग करते समय या लंबी बातचीत के दौरान या चार्जिंग के दौरान, या किसी तकनीकी खराबी के कारण फॉर्म का गर्म होना सामान्य है। लेकिन अगर फोन इस्तेमाल किए बिना ही फोन गर्म होने लगे तो यह साफ संकेत है कि फोन के बैकग्राउंड में स्पाईवेयर चल रहा है। 

डेटा उपयोग में लाया गया

आमतौर पर: अक्सर आपके फोन के बैकग्राउंड में कई ऐप चल रहे होते हैं, जो आपकी जानकारी के बिना आपके इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे ऐप। लेकिन अगर इस तरह के एप्लिकेशन का उपयोग नहीं किया जाता है और फिर भी बहुत अधिक डेटा की खपत होती है, तो आपके फोन में इस स्पाईवेयर के होने की निश्चित रूप से संभावना है। चूँकि इस स्पाईवेयर को डेटा एकत्र करने और भेजने के लिए बहुत अधिक डेटा की आवश्यकता होती है, आप मोबाइल डेटा उपयोग के साथ डेटा उपयोग की तुलना भी कर सकते हैं। 

फोन को बंद और चालू करने में कठिनाई

अक्सर फोन हैकर्स फोन को स्विच ऑफ या स्विच ऑन करने की प्रक्रिया को काफी चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं। अक्सर ये जासूसी करने वाले सॉफ्टवेयर चाहते हैं कि आपका फोन सक्रिय रहे ताकि वे इसे लगातार इस्तेमाल कर सकें। यदि आप अपने उपकरणों को आसानी से चालू या बंद नहीं कर सकते हैं या हर बार समस्या आती है तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

ब्राउज़र खोज इतिहास की जाँच करना

यदि आपके वेब ब्राउज़र में वह जानकारी जिसे आपने खोजा नहीं है, ब्राउज़र वेब इतिहास में पाई जाती है, तो यह माना जा सकता है कि ब्राउज़र का उपयोग आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किया गया था जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी की जासूसी करने और चोरी करने का प्रयास कर रहा है। 

उपरोक्त सभी जानकारी बहुत ही सरल और आसान है जिससे आप अपने फोन पर हो रही जासूसी को पहचान या भेद सकते हैं। लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जो आमतौर पर आपको पता भी नहीं होती हैं जैसे बैटरी परफॉर्मेंस मोबाइल नो डेटा यूसेज चीजें जैसे तुलना करना बहुत मुश्किल होता है। हालाँकि, यदि आप अपने फ़ोन के दैनिक प्रदर्शन और क्षमताओं से अवगत हैं, तो आप आसानी से ऐसी गैर-दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से अवगत हो सकते हैं। 

स्पाइवेयर से कैसे बचें

स्पाइवेयर टूल का उपयोग करना


इस प्रकार के स्पाईवेयर से बचने के लिए, बाजार में कई स्पाइवेयर हटाने वाले उपकरण आसानी से उपलब्ध हैं जो आपके डिवाइस या फोन को आसानी से स्कैन कर सकते हैं और आपके फोन में स्पाईवेयर की पहचान कर सकते हैं और इसे तुरंत हटा सकते हैं। लेकिन उसमें भी किसी को प्रतिष्ठित कंपनियों के स्पायवेयर हटाने वाले उपकरणों का ही उपयोग करना चाहिए। 

ओ एस अपडेट करना

अक्सर आपके फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने से अधिकांश स्पाइवेयर हट जाएंगे। लेकिन इस बात की कोई पूर्ण गारंटी नहीं है कि ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करके इस प्रकार के स्पाइवेयर को हटाया जा सकता है। 

अनजान ऐप्स इंस्टॉल करने से बचें

google play store दुनिया का सबसे सुरक्षित और आसान एप्लीकेशन स्टोर सॉफ्टवेयर है। आपके फोन में इंस्टॉल किया गया हर एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड होना चाहिए और डाउनलोड होने के बाद प्ले स्टोर से ही अपडेट हो जाना चाहिए। गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स ज्यादातर सुरक्षित होते हैं। 

अनजान प्लेटफॉर्म से ऐप डाउनलोड करने से बचें

अधिकांश स्पाइवेयर और वायरस अज्ञात प्लेटफॉर्म से एप डाउनलोड करने से आते हैं। जिसमें हैकर्स आपके फोन की जासूसी करने और उसे हैक करने के लिए इस तरह के एप्लिकेशन में मैलवेयर और स्पाईवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिकांश लोग इस प्रकार के एप्लिकेशन का क्रैक संस्करण डाउनलोड कर लेते हैं जो इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध होता है जो डाउनलोड करने के बाद पूरे सिस्टम को हैक कर लेता है। 

फ़ैक्टरी आपके फ़ोन को रीसेट करती है

फोन में जरूरी चीजों का बैकअप लेने के बाद समय-समय पर फोन को फैक्ट्री रीसेट करें जिससे आपके फोन से सभी अनावश्यक डेटा और स्पाईवेयर हट जाएंगे।

साथ ही इस उपयोगी जानकारी और ट्रिक्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

No comments

Powered by Blogger.