Nokia Logo Change: कभी मोबाइल मार्केट की बादशाह मानी जाने वाली Nokia कंपनी आज ये बिजनेस कर रही है

Nokia Logo Change: कभी मोबाइल मार्केट की बादशाह मानी जाने वाली Nokia कंपनी आज ये बिजनेस कर रही है: मोबाइल फोन की दिग्गज कंपनी नोकिया कंपनी ने हाल ही में अपनी कंपनी का लोगो बदल दिया है।नए नोकिया लोगो में बैंगनी और हल्के हरे रंग के ऑप्टिकल फाइबर पर नोकिया लिखा देखा जा सकता है।

Nokia Logo Change

एक समय मोबाइल बाजार की दुनिया में अपना सिक्का जमाने वाली और अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने वाली नोकिया कंपनी वर्तमान में मोबाइल बाजार में है।फिनलैंड में स्थापित नोकिया कंपनी वर्ष 2000 के आसपास मोबाइल क्षेत्र की नंबर एक कंपनी थी। बाजार में उनका एकाधिकार था।लोगों का नोकिया फोन पर इतना भरोसा था कि अन्य मोबाइल निर्माता कंपनियां इस अवधि के दौरान बस जीवित रहीं। लेकिन समय के साथ बदलने की क्षमता की कमी और Android प्लेटफॉर्म को अपनाने के कारण लोगों ने भी समय के साथ Nokia को ना कह दिया।

Nokia Logo Change

फिर साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया के मोबाइल बिजनेस का अधिग्रहण कर लिया। उसके बाद भी यह कंपनी अभी तक इतनी मजबूत नहीं हुई है कि अपने ही सिक्के को फिर से तैनात कर सके।


दूरसंचार संसाधन व्यवसाय की ओर

नोकिया कंपनी ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह अब टेलीकॉम रिसोर्स इंडस्ट्री में अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रही है। लगभग छह दशकों के इतिहास में पहली बार वे अपने बिजनेस ब्रांडिंग को एक अलग पहचान देने जा रहे हैं। गौरतलब है कि नोकिया ब्रांडेड फोन आज भी एचएमडी द्वारा बेचे जाते हैं। साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने इस नाम का इस्तेमाल बंद कर दिया था। तभी से उन्हें लाइसेंस दिया गया था। नोकिया के सीईओ लैंडमार्क ने कहा कि ज्यादातर लोगों के दिमाग में नोकिया अभी भी एक स्मार्टफोन ब्रांड है। लेकिन नोकिया के बारे में यह पूरी तरह सच नहीं है। उन्होंने कहा कि वे एक अलग ब्रांड लॉन्च करने जा रहे हैं, जो नेटवर्क और टेलीकॉम सेक्टर पर काफी फोकस करता है। जो मोबाइल फोन से बिल्कुल अलग है। लैंडमार्क ने कहा कि नोकिया नेटवर्क उपकरणों के साथ वायरलेस सेवा प्रदाताओं की सेवा के कंपनी के कारोबार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।


नोकिया लोगो ब्रांडिंग में एक बड़ा बदलाव

नोकिया कंपनी के हाल ही में अपडेट किए गए नए लोगो में नोकिया शब्द बनाने के लिए पांच अलग-अलग आकृतियों का इस्तेमाल किया गया है। शुरुआत में नीले रंग के विपरीत, नए लोगो में अलग-अलग रंग शामिल हैं।
नोकिया के सीईओ लैंडमार्क ने कहा कि स्मार्टफोन निर्माता के तौर पर शुरुआत करने वाली नोकिया अब बिजनेस टेक्नोलॉजी कंपनी है। नोकिया का लक्ष्य स्मार्टफोन के बजाय सेवा प्रदाता व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करना है। जहां वे टेलीकॉम कंपनियों को विभिन्न संसाधन बेचने का काम करेंगे।

 


पिछले साल नोकिया कंपनी ने एंटरप्राइज बिजनेस में 21 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की थी। प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियां निजी 5G नेटवर्क और ग्राहकों को स्वचालित कारखानों के लिए गियर बेचने के लिए नोकिया जैसे टेलीकॉम गियर निर्माताओं के साथ साझेदारी कर रही हैं, ज्यादातर विनिर्माण क्षेत्र में।
नोकिया अपने विभिन्न व्यवसायों के विकास पथ की समीक्षा करने और विनिवेश सहित विकल्पों पर विचार करने की योजना बना रही है।
"संकेत बहुत स्पष्ट है। लुंडमार्क ने कहा, हम केवल ऐसे व्यवसायों में रहना चाहते हैं जहां हम वैश्विक नेतृत्व देख सकें।

लैंडमार्क ने आगे कहा कि फैक्ट्री ऑटोमेशन और डेटासेंटर में नोकिया के कदम से वे माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसी बड़ी टेक कंपनियों को भी टक्कर देंगे। वे प्रतिद्वंद्वी होंगे। अमेरिकी बाजार, जो दूरसंचार संसाधनों की बिक्री के लिए उच्च मार्जिन की पेशकश करता है, वर्तमान में भारत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जहां मांग में गिरावट के कारण मार्जिन कम है। परन्तु व्यापार अधिक होता हैउन्होंने कहा कि
लुंडमार्क ने कहा, "भारत कम मार्जिन के साथ हमारा सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है - यह एक संरचनात्मक बदलाव है।" नोकिया को उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में उत्तरी अमेरिका मजबूत होगा।

No comments

Powered by Blogger.