Top 10 Health Benefits of Watermelon: लू से बचने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय

Top 10 Health Benefits of Watermelon: लू से बचने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय: गर्मी के मौसम यानी गर्मी में तरबूज खाने के कई फायदे होते हैं. चिलचिलाती गर्मी से बचने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज एक बेहतरीन फल है। यह गर्मी से राहत तो देता ही है साथ ही तरबूज खाने के कई फायदे हैं। तरबूज में मौजूद विटामिन, फाइबर जैसे पोषक तत्व शरीर की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इस पोस्ट में हम तरबूज के विभिन्न फायदों के बारे में बात करेंगे।

 

Top 10 Health Benefits of Watermelon

 

तरबूज की खेती सालों से होती आ रही है

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है तरबूज तरबूज के फायदों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इतिहास में दर्ज हैं। तरबूज सबसे पहले 5000 साल पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। माना जाता है कि तरबूज की खेती करीब 4000 साल पहले शुरू हुई थी। तो प्राचीन मिस्र में, तरबूज दैनिक भोजन बन गया। उन्हें तरबूज की खेती करने के लिए भी जाना जाता है।बाइबल में भी इस स्वास्थ्यवर्धक फल का जिक्र है। इनकी खेती सातवीं शताब्दी के आसपास यूरोप में दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुई और फिर ये चीन और अन्य देशों में शुरू हुई। चीन दुनिया में तरबूज का सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्तमान में 100 से अधिक विभिन्न देशों में तरबूज की 1200 से अधिक किस्मों की खेती की जा रही है। दुनिया भर में।

 

तरबूज के फायदे

शरीर को हाइड्रेट रखता है


तरबूज में 92% पानी होता है। इसलिए गर्मी की चिलचिलाती धूप में भी तरबूज खाने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और शुष्क मुँह को रोकता है।तरबूज में Lrg नामक एक पूरक होता है जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


वजन घटाने में मदद करता है।

आजकल युवाओं में फास्ट फूड के बढ़ते क्रेज की वजह से मोटापा भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे लोगों के लिए डाइट प्लान में तरबूज एक बेहतरीन फल साबित हो सकता है। क्‍योंकि तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है, यह आपकी भूख को शांत कर सकता है। और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

 

हृदय से संबंधित रोगों में लाभकारी।

तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व होता है जो आमतौर पर टमाटर में भी पाया जाता है। लेकिन तरबूज में इसकी मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है. लाइकोपीन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार होता है और इसलिए तरबूज के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है।

 

दंत समस्याओं के लिए

तरबूज में मौजूद विटामिन सी के कारण यह दांतों की विभिन्न समस्याओं जैसे पेरियोडोंटल रोग आदि में बहुत फायदेमंद होता है।

 

सूजन और सूजन से बचाता है।

तरबूज पानी की मात्रा से भरपूर होता है, जो शरीर में जलन और सूजन को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय करके शरीर के पीएच मान को कम करने में भी मदद कर सकता है।

 

तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है

तरबूज पोटैशियम से भरपूर होता है। तंत्रिका तंत्र में संदेशों के संचरण के लिए पोटेशियम बहुत उपयोगी है। तो शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण सुन्न होने और झुनझुनी होने का खतरा बढ़ जाता है। तरबूज के सेवन से इस तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

हिट स्टॉक से सुरक्षा।

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण दुनिया में तापमान पारा बहुत ऊपर जा रहा है। ऐसे में कई लोगों को गर्मी के दिनों में हीट स्ट्रोक, हीट स्ट्रोक आदि का सामना करना पड़ता है जिसमें शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाता है। ऐसे समय में तरबूज खाना भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि तरबूज में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को ठंडा रखने में काफी मददगार होते हैं। 

 

आँखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए।

तरबूज लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आंखों की सूजन और आंखों की स्वच्छता के लिए बहुत उपयोगी होता है।यह आंखों को ठंडक पहुंचाता है।

 

पाचन में सुधार करता है।

तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होता है, ये दोनों पोषक तत्व स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए आवश्यक हैं। कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं इसलिए अपच और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आहार में तरबूज एक बेहतरीन फल है।

 

तरबूज खाने का समय।

इसलिए आप तरबूज कभी भी खा सकते हैं लेकिन रात के समय तरबूज खाने से बचें। तरबूज खाने का सबसे अच्छा समय दोपहर का है। इसलिए दोपहर के समय तरबूज खाना ज्यादा जरूरी है।

No comments

Powered by Blogger.