सब्जियां खरीदने से पहले इस वीडियो को ध्यान से देखें, केमिकल स्प्रे करने के बाद सब्जियां फिर से ताजी हो जाती हैं

सब्जियां खरीदने से पहले इस वीडियो को ध्यान से देखें, केमिकल स्प्रे करने के बाद सब्जियां फिर से ताजी हो जाती हैं: इंटरनेट पर जो वीडियो वायरल हो रहा है उसने सभी को हैरान कर दिया है. इस वीडियो में सड़ी हुई सब्जियों को फिर से केमिकल से ताजा बनाया जा रहा है.

इंटरनेट पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। जिसमें कई वीडियो हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सड़ी हुई सब्जियों को केमिकल में भिगोकर फिर से ताजा बनाया जा रहा है. इंटरनेट पर वायरल हुए ये वीडियो चर्चा का विषय बन गए हैं, और लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं। 



 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स सड़ी हुई सब्जियों को केमिकल से भरी बाल्टी में भिगोकर रख रहा है. धनिया पत्ती को इस पानी में भिगोने के बाद यह धीरे-धीरे पहले की तरह फूलने लगेगा और एकदम फ्रेश लगने लगेगा। सब्जियों में तरह-तरह की दवाएं और कलर बाइंडिंग आदि डालने की बात लोगों को पता थी लेकिन सूखी और मुरझाई सब्जियों को फिर से जीवंत करने वाला ये वीडियो गृहिणियों और सब्जी खाने वालों के लिए हैरान कर देने वाला है. 

सब्जी विक्रेता इस प्रकार के केमिकल का प्रयोग कर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ताजी सब्जियां और ताजी सब्जियां बाजार में बहुत जल्दी बिक जाती हैं। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लोग फ्रोज़न सब्जियों को ताज़ा बनाने के अपने प्रयास में किस हद तक जा सकते हैं। केमिकल युक्त ये सब्जियां कई तरह की बीमारियों को भी न्यौता देती हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि गुजरात के कई गांवों में रसायनों के अत्यधिक उपयोग के कारण खेती के लिए कई जगह प्रतिबंधित हैं। और ऐसी जगहों से कैंसर के भी कई मामले सामने आ चुके हैं. 

इस वीडियो की भाषा को देखकर लगता है कि यह वीडियो गुजरात के बाहर का है, लेकिन क्या ताजी सब्जियां बनाकर फर्जी तरीके से बांटना वाकई वाजिब है? 

वीडियो देखने के लिए यहा पर क्लिक करो

No comments

Powered by Blogger.