PAN कार्ड को आधारकार्ड से कैसे लिंक करें? Step By Step Details

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना इस समय बहुत जरूरी हो गया है। केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक रखी गई है, जिसके बाद कई तरह के जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है. ताकि आपके साथ ऐसा ना हो इस पोस्ट में हम आपको PAN कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे।

 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें


आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया बेहद आसान है अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप इस प्रक्रिया को लैपटॉप में बहुत आसानी से कर सकते हैं आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। अब हम पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया इस प्रकार देखेंगे।

1) अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले www.incometax.gov.in/IEC/foportal वेबसाइट पर जाएं।



2) इसके बाद क्विक लिंक्स पर दिए गए लिंक बेस पर क्लिक करें। 


3) आधार लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसके बाद अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल्स डालनी होगी।

पैन कार्ड और आधार कार्ड की डिटेल डालने के बाद नीचे दिए गए वैलिडेट बटन पर क्लिक करें। तो आधार कार्ड से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।ओटीपी डालने के बाद आपके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 



यदि आधार कार्ड पहले से ही पैन कार्ड से जुड़ा हुआ है तो आपका पैन कार्ड पहले से ही आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, वे संदेश दिखाएंगे।


आधार कार्ड को ब्यूट कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख

फिलहाल पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 तय की गई है। अगर इस समय सीमा के भीतर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया जाता है तो पेनाल्टी का प्रावधान है।

दंड

यदि आप 31 मार्च से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आप पर 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.