Top 7 Health Benefits of Sprouted Moong Dal: रोजाना अंकुरित मूंग दाल खाने के 7 बेमिसाल फायदे

Top 7 Health Benefits of Sprouted Moong Dal: रोजाना अंकुरित मूंग दाल खाने के 7 बेमिसाल फायदे: प्रिय पाठकों, मग हर घर की रसोई में उपलब्ध होता है। लेकिन क्या आपने कभी इस अंकुरित मग को खाने से होने वाले कई फायदों के बारे में सोचा है? इस पोस्ट में हम अंकुरित मूंग के अद्भुत फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

 

Top 7 Health Benefits of Sprouted Moong Dal
Top 7 Health Benefits of Sprouted Moong Dal


आपने अक्सर हर घर में मूंग को उगाते हुए देखा होगा और अगर आप अभी तक अपने घर में मूंग नहीं उगा रहे हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आप जरूर कहेंगे कि मूंग जरूर खानी चाहिए। आयुर्वेद में आम या अंकुरित आम या आम के पानी के अद्भुत फायदों के बारे में बताया गया है। रोजाना इस अंकुरित मग का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और भविष्य में होने वाली कई बीमारियों से बचा जा सकता है। 

स्वस्थ हो या बीमार किसी भी व्यक्ति के लिए अंकुरित मूंग बहुत फायदेमंद होता है ऐसा कहा जाता है कि 100 ग्राम मगवॉर्ट एक लीटर दूध के बराबर ऊर्जा पैदा करता है। मग पचने में बहुत आसान होता है। आम का पानी आंतों में जाकर मल को साफ करता है। मग प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जबकि अंकुरित मग कैलोरी में बहुत कम और एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं।  इसके अलावा अंकुरित मग प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं।

अंकुरित मूंग खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

रोजाना सुबह अंकुरित मूंग का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ जाती है। रोजाना सुबह खाली पेट सिर्फ तीन से चार चम्मच अंकुरित मग खाने से शरीर में लंबे समय तक रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है।कोरोना काल के बाद लोगों में अंकुरित मग पीने के अद्भुत फायदों के बारे में काफी जागरूकता आई है मग पानी। लोग अक्सर अंकुरित मूंग या मूंग के पानी का सेवन करते हैं।


पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

आयुर्वेद में कहा गया है कि जिसका पेट साफ होता है वह हर रोग से मुक्त रहता है। आजकल की आधुनिक जीवनशैली और अलग-अलग तरह के खान-पान के कारण लोगों को अक्सर पेट की समस्या या पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। अंकुरित मग में प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के कारण यह पाचन संबंधी अधिकांश समस्याओं के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। ऐसे समय में प्रतिदिन अंकुरित मूंग का सेवन करने से व्यक्ति की पाचन शक्ति में सुधार होता है। पाचन शक्ति को बढ़ाता है। मग को उबालने के बाद जो पानी बेकार पानी के रूप में निकलता है उसे फेंकने की बजाय इस पानी को पीने के लिए इस्तेमाल करने से गजब के फायदे मिलते हैं।


वजन घटाने में मदद करता है।

भुने हुए मुगवार्ट का नियमित सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर अनावश्यक वजन घटाने में भी मदद करता है। अंकुरित मग में प्रचुर मात्रा में फाइबर और स्टार्च की उपस्थिति के कारण, यह भूख की भावना को संतुष्ट करके अधिक खाने को रोकने में मदद करता है।


बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

बैलेंस डाइट की कमी और बढ़ते मोबाइल या एक्सपोजर की वजह से आज के युवा पुरुषों या महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में अंकुरित मुनक्का खाने से बालों को मजबूती मिलती है, जिससे बालों का झड़ना कुछ हद तक रुकता है।


कैंसर के खतरे को कम करता है।

अंकुरित मुनक्का एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया को बहुत कम करके कैंसर के खतरे को कम करता है।


बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है

अंकुरित मूंग खाने से बच्चा कम ही बीमार होता है। मुग के नियमित सेवन से बच्चा तेज और बुद्धिमान बनता है और बच्चे के विकास में मदद मिलती है। ज्यादातर महिलाएं मूंग की दाल पकाते समय उसमें से निकलने वाले पानी को अपने बच्चों को पिलाती हैं, जो बहुत फायदेमंद होता है।


मग ठंडा हो रहा है

शरीर में उत्पन्न गर्मी या सूजन को रोकने के लिए मुग बहुत ठंडा होता है। बुखार के समय आम का पानी पीने से भी बुखार में फायदा होता है।इसके अलावा अंकुरित आम का नियमित सेवन कई बीमारियों से दूर रखता है। प्रिय पाठकों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने मित्रों को भेजें

 

नोट: ऊपर बताए गए उपयोगी घरेलू उपचार विश्वसनीय स्रोतों से लिए गए हैं। पोस्ट का मुख्य उद्देश्य केवल जानकारी प्राप्त करना है। ऊपर दी गई किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।


No comments

Powered by Blogger.