Microplastics Have Been Found in Human Blood and Lungs

Microplastics Have Been Found in Human Blood and Lungs: आपको जानकर हैरानी होगी कि हाल ही में हुए एक सर्वे में मानव रक्त के 80% हिस्से में माइक्रोप्लास्टिक कण पाए गए हैं।

डच नेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर हेल्थ रिसर्च एंड डेवलपमेंट द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 70 से 80% लोगों के रक्त में माइक्रोप्लास्टिक पाए गए।

 

Microplastics Have Been Found in Human Blood and Lungs 

Microplastics Have Been Found in Human Blood and Lungs

माइक्रो प्लास्टिक क्या है?

प्लास्टिक एक अविघटनीय पदार्थ है जिसे नष्ट नहीं किया जा सकता और इसे अपघटित होने में वर्षों लग जाते हैं।
माइक्रोप्लास्टिक मूल रूप से प्लास्टिक के छोटे टुकड़े होते हैं, लेकिन इनका आकार 5 मिमी से कम होता है। जो आमतौर पर हवा, पानी और भोजन में पाया जाता है। और यह विभिन्न माध्यमों से आसानी से मानव रक्त में मिल जाता है।ये माइक्रोप्लास्टिक्स दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली विभिन्न प्रकार की प्लास्टिक की वस्तुओं, जैसे प्लास्टिक के खिलौने, पानी की नावों में भी पाए जाते हैं।

रक्त में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स की खोज को मानव स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक महान खोज माना जा सकता है, क्योंकि यह मानव जीवन को नुकसान से बचा सकता है।

खोजकर्ताओं की रिपोर्ट के अनुसार

दुनिया में बढ़ते प्लास्टिक के खतरे से बचने के लिए विभिन्न आविष्कारक लगातार शोध कर रहे हैं।

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार रक्तदान करने आए 22 व्यक्तियों में से 17 में सूक्ष्म प्लास्टिक के कण पाए गए। जिसके बाद खोजकर्ता भी पद छोड़कर चले गए। ये माइक्रोप्लास्टिक्स आमतौर पर पॉलीस्टाइनिन और पॉलीइथाइलीन पाए जाते थे। 

साइंस ऑफ टोटल एनवायरनमेंट द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोध में यह भी पाया गया कि ये सूक्ष्म प्लास्टिक कण व्यक्तियों के फेफड़ों तक पहुंच गए हैं।

ये माइक्रोप्लास्टिक कण 13 व्यक्तियों पर की गई सर्जरी से 11 रोगियों के फेफड़ों में पाए गए। जिसमें पॉलीप्रोपाइलीन और पॉलीथीन पाया गया। ये कण हवा, भोजन या यहां तक ​​कि पानी के जरिए भी इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।

 

polystyrene

आमतौर पर घरेलू खपत के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिकांश घरेलू उत्पादों में पॉलीस्टाइनिन का उपयोग किया जाता है।
जैसे कि डिस्पोजेबल कटोरे, प्लेट और खाने के डिब्बे। मानव रक्त में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स में सबसे अधिक मात्रा में (लगभग 1/3) पॉलीस्टाइनिन पाया गया।


polyethylene

पॉलीथीन का इस्तेमाल आमतौर पर पैंट, शॉपिंग बैग, सैंडविच बैग, डिटर्जेंट की बोतलें और प्लास्टिक कवर आदि में किया जाता है। और यह मानव रक्त में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स की दूसरी सबसे बड़ी संख्या थी।इनमें से लगभग 1/4 माइक्रोप्लास्टिक कण पाए गए।

खाने के डिब्बे बनाने में इस्तेमाल होने वाले पॉलीप्रोपाइलीन के माइक्रोप्लास्टिक कण भी खून में पाए गए। लेकिन खून में इसकी सघनता बहुत कम थी।


क्या माइक्रोप्लास्टिक वास्तव में मानव जगत के लिए चिंता का विषय है?

शोधकर्ताओं ने पाया है कि ये माइक्रोप्लास्टिक लाल रक्त कोशिकाओं की बाहरी परत से चिपक जाते हैं और उनकी ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को कम कर देते हैं। साथ ही ये सूक्ष्म प्लास्टिक कण गर्भवती महिला के फेफड़े, मस्तिष्क और भ्रूण को नुकसान पहुंचाते हैं।

जब प्लास्टिक का आविष्कार हुआ था तो यह आम आदमी के जीवन के लिए वरदान था, लेकिन समय के साथ यह वरदान अभिशाप बनता जा रहा है। कई देशों ने प्लास्टिक की थैलियों पर पूर्ण या आंशिक प्रतिबंध लगा दिया है। प्लास्टिक के पूर्ण उपयोग को रोकना मुश्किल है, लेकिन प्लास्टिक के अनावश्यक उपयोग से बचना संभव है, हम अपने आने वाले और आने वाली पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ वातावरण तैयार कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.