BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल में निकली 1410 कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन की भर्ती, ये है आवेदन प्रक्रिया

BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल में निकली 1410 कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन की भर्ती, ये है आवेदन प्रक्रिया: सीमा सुरक्षा बल ने हाल ही में विभिन्न 1410 पदों के लिए भर्ती जारी की है। जिसमें कुल 1410 पदों पर विभिन्न 67 पदों पर 1343 पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकली है।

भारतीय सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। ट्रेड्समैन कॉन्स्टेबल पद के लिए 1410 बंपर भर्तियां निकली हैं, नोटिफिकेशन के मुताबिक आने वाले समय में 1410 पदों पर बढ़ोतरी या कमी हो सकती है.उपरोक्त सभी 1410 पदों को विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में उनके स्थान के अनुसार विभाजित किया गया है।इस भर्ती की अंतिम तिथि वेबसाइट पर भर्ती के विज्ञापन के 30 दिन बाद तक मान्य होगी। सभी जानकारी वर्तमान में संक्षिप्त अधिसूचना के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर रखी गई है.

BSF Recruitment 2023

भर्ती विवरण

सीमा सुरक्षा बल ने हाल ही में कॉन्स्टेबल मोची, ट्रेलर, प्लम्बर, पेंटर इलेक्ट्रीशियन, पंप ऑपरेटर ड्राफ्ट मैन, अप होल्स्टर टिन स्मिथ, वाटर कैरियर, वाशरमैन सहित विभिन्न 1410 पदों के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। नाई, स्वीपर, वेटर, माली खोजी आदि जैसे विभिन्न पदों के लिए कुल 1343 पुरुष पद। जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए मोची, ट्रेलर, प्लंबर, पेंटर, रसोइया, जल वाहक, धोबी, नाई, 

BSF Recruitment 2023

शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल (प्लंबर), कांस्टेबल (कार पेंटर), कांस्टेबल (पेंटर), कांस्टेबल (इलेक्ट्रीशियन), कांस्टेबल ड्राफ्टमेन, अप होलस्टर, और टिनस्मिथ के लिए उपरोक्त कांस्टेबल ट्रेड्समैन के 1410 पदों के लिए शैक्षिक योग्यता इस प्रकार होगी।

मैट्रिक और इसके समकक्ष डिग्री। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से दो वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से एक वर्ष का कोर्स या सरकार से संबद्ध व्यावसायिक संस्थान में एक वर्ष का व्यापार अनुभव।

जबकि रसोइया, जल वाहक, वेटर और बैचर के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की डिग्री और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम से मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थानों से खाद्य उत्पादन विभाग या रसोई में राष्ट्रीय कौशल योग्यता स्तर -1 पाठ्यक्रम आवश्यक है।


फिजियोलॉजिकल पैरामीटर

सीमा सुरक्षा बल द्वारा हाल ही में घोषित विभिन्न 1410 पदों के लिए भौतिक मानदंड निम्नानुसार होंगे। जिसमें छूट पाने वालों को छोड़कर सभी के लिए फिजिकल पैरामीटर मानक होंगे।

उपरोक्त भौतिक मानदंडों में अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए ऊंचाई में विभिन्न राज्यवार छूट हैं जिन्हें आप आधिकारिक अधिसूचना से पढ़ सकते हैं। उपरोक्त शारीरिक मापदंड में छात्र का वजन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और असम राइफल 2015 द्वारा दिए गए चार्ट के अनुसार ऊंचाई के अनुसार होना चाहिए।


BSF Recruitment 2023

आयु सीमा

सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल के विभिन्न 1410 पदों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होगी। जिसमें एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य विशेष वर्ग के छात्रों के लिए इस भाई सीमा में छूट दी गई है।


वेतन पैमाना

सुरक्षा बल में कांस्टेबल ट्रेडमैन पद पे मैट्रिक्स लेवल 3 (21,700-69,100) और अन्य वेतन भत्तों के लिए पात्र होंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

इस परीक्षा के फार्म भरने की अंतिम तिथि आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना के प्रकाशन से 30 दिनों तक मान्य होगी।


ऑनलाइन आवेदन

बीएसएफ पुलिस कांस्टेबल ट्रेड्समैन परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। ऊपर पुलिस कांस्टेबल ट्रेड्समैन के विभिन्न पदों पर भर्ती की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://bsf.gov.in/ पर विजिट कर पूरा नोटिफिकेशन एवं अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.